Breaking News

ठंड में मुलेठी, सोंठ और दालचीनी चाय जरूर पीएं, सर्दी-जुकाम से बचे रहेंगे; ये 6 हर्बल प्रोडक्ट रखेंगे फिट

सर्दी शुरू हो गई है। ऐसे में मौसमी बीमारियों का खतरा भी बढ़ गया है। इसलिए मौसम के लिहाज से हमें अपने डेली रूटीन में कुछ बदलाव करने होंगे। आयुर्वेद का सहारा लेकर आप स्वस्थ रह सकते हैं। आयुर्वेद में 'ऋतुचर्या' के बारे में बताया गया है।

'ऋतु' का मतलब है 'मौसम' और 'चर्या' यानी 'रहन-सहन और आहार संबंधी नियम'। आयुर्वेद में 6 ऋतुओं के लिए अलग-अलग चर्या बताई गई है। ठंड में इनका पालन कर हम खुद को कई बीमारियों से बचा सकते हैं।

हर्बल प्रोडक्ट कितने कारगर हैं?

डाइटीशियन और फूड एक्सपर्ट डॉक्टर निधि कहती हैं कि ठंड में हर्बल प्रोडक्ट बहुत कारगर हैं, लेकिन इन्हें हमेशा गाइडेंस में लेना चाहिए। क्योंकि कई बार आप घर बैठे इनका ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो सेहत खराब भी हो सकती है। हर्बल प्रोडक्ट तभी लें, जब डेली वर्कआउट, एक्सरसाइज या योग कर रहे हैं। ठंड में मुलेठी, सोंठ या दालचीनी वाली चाय जरूर पीनी चाहिए। इससे शरीर में गर्माहट आती है और सर्दी-जुकाम की गुंजाइश भी कम हो जाती है।

ठंड में ये 6 हर्बल प्रोडक्ट आपको फिट और फाइन रखने में बनेंगे मददगार

1- मुलेठी

इसके पाउडर को शहद में मिलाकर चाट सकते हैं। चाय और काढ़े में इस्तेमाल कर सकते हैं। मुलेठी की जड़ को पानी में उबालकर पीना चाहिए। इससे गले की खराश सही होती है। मेनो-पॉज, स्किन और हार्ट की दिक्कत नहीं होती है।

2- सोंठ

चाय में इस्तेमाल कर सकते हैं। सुबह खाली पेट दो-तीन चुटकी खाकर गर्म पानी पीएं। सब्जी और दूध में डाल सकते हैं। इससे गला सही रहता है।

3- तेज पत्ता

इसे उबाल कर पीना चाहिए। सब्जी में डाल सकते हैं। इससे ट्राई ग्लेसराइड कंट्रोल होता है।

4- दालचीनी

चाय और दूध में डालकर पी सकते हैं। सिर्फ दाल चीनी को उबाल कर या उसके पानी में शहद मिलाकर पी सकते हैं। सलाद और ग्रेवी वाली सब्जियों में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे झुर्रियां नहीं आती हैं, वेट लॉस होता है। हार्ट की समस्या नहीं होती है। गला ठीक रहता है। हालांकि ज्यादा इस्तेमाल से बचना चाहिए, क्योंकि इससे ब्लड प्रेशर लो हो सकता है।

5- चक्रफूल

इसे पानी में उबाल कर पी सकते हैं। चाय में भी पी सकते हैं, लेकिन बहुत थोड़ा डालें, क्योंकि ये बहुत तीखी होती है। इसे पुलाव और ग्रेवी वाली सब्जियों में इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे ब्लड प्रेशर सही रहता है। भूलने की बीमारी सही होती है।

6- जायफल

इसका इस्तेमाल मीठी चीजों में कर सकते हैं। जैसे हम गर्मियों में इलाइची खाते हैं, वैसे ठंड में जायफल खाना चाहिए। ये शरीर को गर्माहट देता है। इसके पाउडर को दूध और चाय में डालकर पी सकते हैं। इससे फर्टीलिटी अच्छी होती है, हार्ट की समस्या भी नहीं होती है। हड्डियां मजबूत होती हैं। मुंह से दुर्गंध नहीं आती है। लेकिन ज्यादा लेने से बचना चाहिए, क्योंकि लूज मोशन हो सकता है।

यह भी पढ़ें- फ्लू की वैक्सीन लें, बच्चों का ध्यान रखें; इन 5 तरीकों से कोरोना रोक सकते हैं...

यह भी पढ़ें- अस्थमा और माइग्रेन के पीड़ित ज्यादा सावधानी बरतें, जानें सर्दियों में स्वस्थ रहने के उपाय...

इम्युनिटी बूस्ट करने के लिए कितनी कारगर हैं आयुर्वेदिक चीजें?

आयुष मंत्रालय ने भी ठंड में बीमारियों से बचने और इम्युनिटी बढ़ाने के लिए कई काम की बातें बताई हैं। मंत्रालय के मुताबिक, दिनभर गर्म या गुनगुना पानी ही पीएं। रोज कम से कम 30 मिनट योग करें। प्राणायाम करें और ध्यान लगाएं। एक गिलास दूध में आधा चम्मच हल्दी डालकर पीएं। खाने में हल्दी, जीरा और धनिया जैसे मसालों का इस्तेमाल करें। तुलसी, दालचीनी, काली मिर्च, सूखी अदरक और किशमिश का काढ़ा भी पी सकते हैं।

यह भी पढ़ें- छोटे बच्चों को 10 से 15 मिनट पैदल चलाएं, जानिए बच्चों को बाहर खेलने या घूमने के लिए कैसे करें तैयार...

यह भी पढ़ें- सर्दी में छोटी सी लापरवाही भारी पड़ सकती है, 4 तरह के बिस्तर और 3 इलेक्ट्रिक उपकरण हमें ठंड से बचा सकते हैं...



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Ayurvedic Health Tips For Winter Season 2020: Mulethi (Licorice), Dry Ginger (Sonth), Cinnamon Tea Is Great For Immunity and Health


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/32tkWXm
via IFTTT

No comments