Breaking News

SBI का ग्राहकों को तोहफा; अब सेविंग्स अकाउंट धारकों को SMS अलर्ट और एवरेज मिनिमम बैलेंस न रखने पर नहीं देना होगा कोई चार्ज

देश के सबसे बड़े बैंक ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने 74वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अपने सेविंग्स अकाउंट होल्डर्स को तोहफा दिया है। SBI ने अपने सेविंग्स अकाउंट खाताधारकों को कई तरह के चार्ज से मुक्त कर दिया है। SBI ने 15 अगस्त के दिन ट्विटर अकाउंट के जरिए यह जानकारी दी। इसके अनुसार, इन कस्टमर्स को अब SMS अलर्ट और मिनिमम बैलेंस न रखने पर शुल्क नहीं देना होगा।


ग्राहक के खाते से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर बैकिंग सर्विस मैसेज के लिए लगने वाले चार्ज को बैंक ने अब खत्म कर दिया है। अब ग्राहक को इसके लिए कोई चार्ज नहीं देना होगा।

मिनिमम बैलेंस न होने पर कितना देना होता था चार्ज
SBI ने अपनी शाखा को तीन कैटेगरी में बांटा है। इनमें मेट्रो-अर्बन, सेमी अर्बन और ग्रामीण इलाके शामिल हैं। एसबीआई ने शहरों में मौजूद शाखा के ग्राहकों के लिए एवरेज मिनिमम बैलेंस 3,000 रुपए है। अगर कोई ग्राहक अपने खाते में 3,000 रुपए का बैलेंस मेंटेन नहीं करता और अगर यह 50% से कम (1,500 रुपए) हो जाता है तो उसे शुल्क के रूप में 10 रुपये और जीएसटी देना पड़ता था। अगर आपके खाते में बैलेंस 75% से कम हो जाता है तो आपको शुल्क के रूप में 15 रुपए और जीएसटी देना पडे़गा। इसी तरह सेमी अर्बन शाखा में एसबीआई के खाताधारक को न्यूनतम 2,000 रुपए रखना जरूरी है। जबकि ग्रामीण इलाके की शाखा के ग्राहकों के खातों में 1,000 रुपए मिनिमम बैलेंस के रूप में रहना जरूरी है।

कितना लगता था ट्रांजैक्शन अलर्ट चार्ज
बैंक द्वारा हर किसी के खाते से ट्रांजैक्शन की जानकारियां देने के मतलब होता है कि ग्राहक को पता चल सके कि उनके खाते से क्या लेनदेन चल रहा है। बैंक SMS के जरिए ये जानकारी ग्राहक तक पहुंचता है। लेकिन, इसके लिए SBI ग्राहकों से हर तिमाही के लिए 12 प्लस जीएसटी चार्ज करता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
एसबीआई ने शहरों में मौजूद शाखा के ग्राहकों के लिए एवरेज मिनिमम बैलेंस 3,000 रुपए है


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3aufQgn
via IFTTT

No comments