Breaking News

बाजार के कम उतार-चढ़ाव के असर से बचने के लिए म्यूचुअल फंड के जरिए निवेश में लीजिए लो वोलाटिलिटी इंडेक्स का फायदा

शेयर बाजार के उतार-चढ़ाव से आप सभी परिचित हैं। कभी यह बहुत ज्यादा बढ़ता है तो कभी कम बढ़ता है। जैसे इस हफ्ते में एक दिन बीएसई के सेंसेक्स में 700 अंकों की गिरावट आई दूसरे दिन 700 अंकों की बढ़त भी हुई। इसी तरह से बाजार में कभी कम उतार चढ़ाव भी होता है। जैसे बुधवार को सेंसेक्स सुबह में 200 अंक ऊपर था, लेकिन बंद होते समय यह मामूली गिरावट के साथ बंद हुआ।

ऐसे में आप अगर इस उतार-चढ़ाव को पीछे छोड़ने चाहते हैं तो म्यूचुअल फंड का रास्ता अपना सकते हैं।

बाजार में उतार-चढ़ाव हमेशा रहता है

बाजार या कोई भी चीज कभी भी एक सीधी रेखा में नहीं रहती है। कभी इसमें भारी गिरावट आती है तो कभी कम गिरावट आती है। आपको इन कम या ज्यादा उतार-चढ़ाव से बचने के लिए अपने निवेश को सही तरीके से निवेश करना चाहिए। शेयर बाजार में डायरेक्ट निवेश करना हमेशा खतरे काम का रहता है। आपको इसके लिए म्यूचुअल फंड के जरिए निवेश करना चाहिए।

एसआईपी बेहतर तरीका

म्यूचुअल फंड्स में एसआईपी एक ऐसा तरीका है जिसके जरिए आप मासिक निवेश करते हैं। म्यूचुअल फंड में बैलेंस एडवांटेज कैटिगरी एक ऐसी कैटिगरी है जो आपके निवेश को बाजार के उतार-चढ़ाव से बचाने के लिए अच्छा रास्ता है। लेकिन अब आप कम उतार-चढ़ाव के लिए लो वोलाटिलिटी का भी चयन कर सकते हैं।

कैसे काम करता है लो वोलाटिलिटी

लो वोलाटिलिटी इंडेक्स मुख्य रूप से निफ्टी का बेंचमार्क होता है। यह निफ्टी अल्फा लो वोलाटिलिटी 30 इंडेक्स के नाम से है। निफ्टी अल्फा लो वोलाटिलिटी -30 इंडेक्स के लिए 30 स्टॉक्स निफ्टी के 100 और 50 स्टॉक्स निफ्टी मिडकैप से चुने गए हैं।

अभी निवेश का अवसर है

देश की अग्रणी म्यूचुअल फंड कंपनी आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल इसी उतार-चढ़ाव को पीछे छोड़ने के लिए एक ईटीएफ एनएफओ लाई है। इसे आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल अल्फा लो वोलाटिलिटी 30 ईटीएफ नाम दिया गया है। यह स्कीम ओपन एंडेड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) है। यह निवेशकों को चुने गए शेयरों के पोर्टफोलियो के आधार पर एक्सपोजर देता है। इसका उद्देश्य निफ्टी अल्फा लो-वोलाटिलिटी 30 इंडेक्स द्वारा प्रदान किए गए रिटर्न के आधार पर निवेशकों को लाभ देना है।

किस पोर्टफोलियो में निवेश होगा

यह एनएफओ इस ईटीएफ के इंडेक्स में विभिन्न सेक्टर के शेयरों के पोर्टफोलियो में निवेश करेगा। यह एक तरह से आपके निवेश को डाइवर्सिफाई करता है। इसका मकसद कम जोखिम और अस्थिरता के साथ निवेशकों की पूंजी को बढ़ाना होगा। इसमें आप कम से कम 5000 रुपए का निवेश कर सकते हैं। यह एनएसई और बीएसई पर लिस्ट होगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Take advantage of volatility index in investing through mutual funds to avoid the effect of low market volatility


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2DFuMvu
via IFTTT

No comments