Breaking News

अगर आधार से लिंक है आपका पोस्‍ट ऑफिस सेविंग अकाउंट, तो अब खाते में ही मिलेगी सरकारी सब्सिडी

अब आप सरकारी सब्सिडी का लाभ सीधे अपने पोस्ट ऑफिस के बचत खाते में ले सकते हैं। इसके लिए आपको पोस्‍ट ऑफिस सेविंग अकाउंट को आधार से लिंक कराना होगा। डाक विभाग ने इस बारे में एक सर्कुलर जारी कर कहा है कि लोग अपने पोस्‍ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में डायरेक्ट बेनीफिट ट्रांसफर (DBT) के लाभ ले सकते हैं। अगर आपका खाता अभी तक आधार से लिंक नहीं है तो आप अपने खाते को आधार से आसानी से लिंक कर सकते हैं।


ऐसे करें ऑफलाइन अप्लाई
मौजूदा डाकघर बचत खाता धारकों के लिए एक एप्लीकेशन फॉर्म जारी किया गया है। इन्हें ‘एप्लीकेशन फॉर लिंकिंग/सीडिंग’ और ‘रिसीविंग डीबीटी बेनिफिट्स इन-टू पीओएसबी अकाउंट’ नाम से जारी किया गया है। इसके जरिए खाताधारक अपने आधार से अपने बचत खाता को जोड़ सकते हैं। वहीं, ऑफलाइन लिंक कराने के लिए खाताधारक अपनी आधार डिटेल्स को संबंधित पोस्ट ऑफिस ब्रांच में जमा कर सकते हैं।


सब्सिडी लेने के लिए आधार नंबर लिंक होना जरूरी
सुप्रीम कोर्ट के फैसले के अनुसार, अपने खाते को आधार नंबर के साथ लिंक करना जरूरी नहीं है। लेकिन पेंशन और LPG सब्सिडी जैसी सरकारी सब्सिडी का फायदा उठाने के लिए आधार नंबर जरूरी है।


अप्रैल में जारी किया था बचत योजनाओं के लिए कॉमन फॉर्म
सरकार ने अप्रैल में पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF), नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट और दूसरी छोटी बचत योजना में निवेश करने के लिए कॉमन एप्लीकेशन फॉर्म जारी किया था. इंडिया पोस्ट के सर्कुलर में यह बदलाव इसके बाद आया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
आप सरकारी सब्सिडी का लाभ सीधे अपने पोस्ट ऑफिस के बचत खाते में ले सकते हैं


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/344WNaY
via IFTTT

No comments